HBOT – Hyperbaric Oxygen Therapy

ज्यादा ऑक्सीजन भी आपकी बीमारी को ठीक कर सकती है जी हां आपने बिल्कुल सही सुना.अक्सर जब हम सुबह पार्क में या कहीं हिल स्टेशन पर घूमने जाते हैं तो फ्रेश एयर को महसूस करते हैं. हवा में ऑक्सीजन की ज्यादा मात्रा को महसूस करते हैं और हमें बड़ा अच्छा लगता है. Lungs यानी कि फेफड़ों में ज्यादा ऑक्सीजन जाती है तो फेफड़े उसे शरीर में सर्कुलेट करते हैं और हमें सुखद अनुभव का एहसास होता है.

आजकल इसी कॉन्सेप्ट पर मार्केट में एक थेरेपी आई हुई है जिसे HBOT यानी की Hyper Baric Oxygen Therapy कहते हैं.

हमारी पृथ्वी पर हवा में कुल 21 % मात्रा ऑक्सीजन की है इंसान के शरीर में उम्र के साथ-साथ सेल्स खत्म होने लगते हैं और इंसान बूढ़ा होता चला जाता है कुछ सेल्स के खत्म होने से अनेकों रोग भी हो जाते हैं और स्क्रीन पर झुरिया आ जाती है. उम्र के साथ-साथ इंसान के फेफड़े कमजोर हो जाते हैं और वह पूरे शरीर में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाते हैं जिससे शरीर में रेड सेल्स खत्म होने लगते हैं

HBOT थेरेपी चेंबर में इंसान को रखकर इतने प्रेशर से ऑक्सीजन दी जाती है कि वह शरीर में रेड सेल्स तक पहुंच सके, ऑक्सीजन जैसे ही सेल्स तक पहुंचती है तो कोशिकाओं को नया जीवन मिलता है पुरानी खराब हो चुके सेल्स ठीक होने लगते हैं और नए सेल्स बनने लगते हैं इस थेरेपी चेंबर में 200 % से 240 % तक शुद्ध ऑक्सीजन दी जाती है वह भी 250 kPa यानी की 250 किलो पास्कल के प्रेशर से जो शरीर के हर हिस्से तक पहुंचती है या यू कहे कि 1.8 लीटर/मिनट के हिसाब से ऑक्सीजन दी जाती है.

HBOTथेरेपी का एक सेशन 1 से 2 घंटे तक चलता है. हर एक सेशन की कीमत 10K से लेकर 20K रुपए तक होती है. इंसान को अपनी बीमारी के हिसाब से सेशंस लेने पड़ते हैं.

इस थेरेपी का सक्सेस रेट 85% तक है.

दुनिया भर की मशहूर हस्तियां आजकल यह थेरेपी ले रही है.

मशहूर अमेरिकन गायक जस्टिन बीबर HBOT से अपनी एंजायटी दूर करते हैं

माइकल जैक्सन  इसे एंटी एजिंग के लिए इस्तेमाल करते थे

मशहूर फुटबॉलर रोनाल्डो और नेमार अपनी चोटों को ठीक करने के लिए इस थेरेपी का उसे करते हैं वही टेनिस खिलाड़ी जोकोविच और मशहूर स्विमर माइकल फिलिप्स भी से अपनी फिटनेस के लिए इस्तेमाल करते हैं.

भारत में अनिल कपूर आजकल HBOT लेते दिखाई दे रहे हैं वह एंटी एजिंग के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.

समानता प्रभु अपनी बीमारी माइटोसिस जिसमें मसल्स पेंस और सांस लेने में दिक्कत होती है को ठीक करने के लिए एक्सपोर्ट थेरेपी का इस्तेमाल कर रही है

टाइगर श्रॉफ अपनी फिटनेस के लिए इसे उसे करते हैं

वे बीमारी है जिसमें यह सबसे ज्यादा कारगर है वे है, डायबिटीज, गैंग्रीन, पैरालिसिस, माइग्रेन, अर्थराइटिस, डायलिसिस, अल्जाइमर, आइज प्रोबलम, हाई बीपी, हार्ट अटैक, स्ट्रोक्स, वीकनेस, रिंकल्स एंड एंटी एजिंग.

इस थैरेपी से Males-Females में फर्टिलिटी भी इंक्रीज होती है.

अगर आपको भी बीमारियों से बचाना है और एंटी एजिंग की जरूरत है तो सुबह उठिए प्रकृति के पास जाइए, एक्सरसाइज कीजिए, फ्रेश ऑक्सीजन का अनुभव लीजिए.

YouTube player