हरियाणा में ऑनलाइन मंगवा सकेंगे शराब

क्या कभी आपने सोचा था कि आप घर बैठे मोबाइल से सामान मंगवा पाएंगे लेकिन अब आप जल्द ही सामान के साथ शराब भी मंगवा पाएंगे. अब आप स्विग्गी जोमैटो ब्लैंकेट बिग बॉस जैसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कंपनियों से अपने घर शराब मंगवा पाएंगे.

The Economic Times की रिपोर्ट के अनुसार कुछ States के अधिकारी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म  कंपनियों के  टच में है अगर सब ठीक रहा तो आप देश में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु गोवा और केरल में ऑनलाइन शराब मंगवा पाएंगे .

इस तरह के प्रोजेक्ट की शुरुआत लॉकडाउन में हुई जब महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ असम और झारखंड ने टेंपरेरी यह सर्विस शुरू करें.

इस समय हिंदुस्तान में उड़ीसा और पश्चिम बंगाल दो स्टेटस ऐसी है जहां आप ऑनलाइन शराब मंगवा सकते हैं.  दोनों स्टेटस में ऑनलाइन डिलीवरी के बाद  प्रीमियम ब्रांड में 20 से 30% का उछाल है और सरकार का मुनाफा बढ़ गया है. इसलिए बाकी स्टेटस भी अपने यहां इसकी शुरुआत करने की सोच रहे हैं. हालांकि शुरू में सिर्फ Beer और Wine की होम डिलीवरी होगी बाद में आप Whisky और Scotch में मंगवा पाएंगे.

हालांकि इस सर्विस का सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं और सीनियर सिटीजंस को होगा जो शराब की दुकान पर जाने से संकोच करते हैं.  इस सर्विस का एक खतरा यह भी है कि नौजवानों में शराब की लत बढ़ जाएगी. नौजवान शराब की दुकान पर जाने से घबराते हैं  लेकिन इस सर्विस के बाद उन्हें आराम से घर बैठे शराब मिल जाए.   अगर यह प्रोजेक्ट सफल हुआ तो सरकार और शराब कंपनियों के लिए Game Changer  होगा क्योंकि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा शराब मार्केट है.

https://youtu.be/woUOymaTk0E